शुक्रवार, 5 फ़रवरी 2016

ब्रिटेन में ऐसी सड़क जहां है, 23 देशों की दुकान

सिर्फ देश ही नहीं बाजार भी बहुसांस्कृतिक होते हैं। लेसिएस्टर में स्थित नरबोरोह सड़क को दुनिया की सबसे बहुसांस्कृतिक सड़क कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा। यह दुनिया की एक मात्र ऐसी गली है जहां 23 देशों की दुकान स्थित हैं। यहां भारत, चीन, पाकिस्तान से लेकर तंजानिया, युगांडा और जांबिया जैसे देशों की दुकानें है। जो इस पूरी गली को अलग रंगों और उस देश की संस्कृति से भर देते हैं। इसके अलावा यहां यूरोपीयन देशों के व्यापारी भी मिल जाते हैं।



विविधता वाली गली

शोधकर्ताओं ने आधिकारिक रूप से इसे यूके की सबसे विविधता वाली गली की उपाधी दी है। शोध में पाया गया कि यहां 222 दुकानें स्थित हैं जिनके मालिक 23 अलग-अलग देशों से ताल्लुक रखते हैं। केन्या में जन्मे 55 साल के तजिंदर रिहाल कहते हैं कि उन्होंने पिछले सोलह सालों में यहां बहुत बदलाव देखा है और उन्हें यहां कि जीवंतता काफी पसंद है। यहां भी एक ही समस्या है कि सरकारें इनकी कम ही सुनती हैं। किसी भी सरकार ने इस क्षेत्र तो विकसित करने के बारे में कभी ध्यान नहीं दिया।

Narborough Road

विविधता में खूबसूरती

यूके में सुपर डाइवर्स स्ट्रीट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक एंड पॉलिटिकल सांइस के शिक्षाविद कहते हैं कि वह इस बात से काफी हैरान हैं कि दुकानदार अलग-अलग देशों से होने के बाद भी आपस में दोस्ताना व्यवहार करते हैं। हांलाकि ऐसा नहीं है कि यहां कोई परेशानी नहीं है, दुकानदारों के बीच व्यापारिक प्रतिस्पद्र्धा तो है लेकिन कभी कोई मुश्किल नहीं हुई।

इन देशों की हैं दुकानें 

भारत, पाकिस्तान, चीन, कनाडा, ब्रिटेन, जिंबाब्वे, तंजानिया, तुर्की, जांबिया, थाइलैंड, युगांडा,सोमालिया, पोलैंड, अफगानिस्तान, जमैका, श्रीलंका, लीथुआनीया, ईरान, केन्या, कुर्दिस्तान, मालावी, कैमरुन व ईराक।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें