सोमवार, 1 फ़रवरी 2016

यहां मरने के बाद भी देना पड़ता है अपनी कब्र का किराया

कहते हैं कि मरने के बाद व्यक्ति हर तरह के मोह माया आदि बंधनों से मुक्त हो जाता है, लेकिन हमारी ही इस धरती पर एक जगह ऐसी भी है जहां मरने के बाद भी कब्र को किराया चुकाना पड़ता है ताकि शव सुकून से रह सके।

grave
 
यह जगह ग्वाटेमाला में है। यहां कब्र की इमारत देखने को मिलती है। कब्रों की इस बिल्डिंग में हर फ्लोर पर कई कब्र हैं। दरअसल यहां जगह की कमी के चलते यह व्यवस्था की गई है, लेकिन यहां किसी भी शव को मुफ्त में नहीं रखा जाता, बल्कि उसके लिए किराया देना पड़ता है।
 
 
 
अब आप सोच रहे होंगे कि मर चुका व्यक्ति भला किराया कैसे चुका सकता है। इन शवों की कब्र का किराया उनके परिजन देते हैं। अगर किसी महीने किराया नहीं दिया जाता तो अगले महीने उस शव को कब्र से बाहर निकाल कर सामूहिक कब्र में फेंक दिया जाता है।

grave
 
हैरान करने वाली बात यह है कि अमरी लोग अपने लिए कब्र के पैसों का जीते जी इंतजाम कर जाते हैं, ताकि उनका मुर्दा सुकून से रह सके। कई कब्र बेहद सुंदर सजी हुई हैं तो कुछ शव कब्र में जाने के इंतजार में खड़े हुए हैं। इतना ही नहीं, शहर के बाहर एक ऐसा भी ग्राउंड हैं जहां बाहर निकले हुए मुर्दों को दफन किया जाता है। यहां मुख्य तौर पर उसी मुर्दे को दफनाते हैं जिनका या तो कोई परिजन नहीं है या फिर किराया नहीं दिया जा रहा। 
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें