मंगलवार, 2 फ़रवरी 2016

1 लीटर पेट्रोल में 200 किलोमीटर चलेगी ये साइकिल, 35 की है रफ्तार

आगरा के स्टूडेंट्स ने ऐसी साइकिल बनाई है, जो पेट्रोल से चलती है। इतना ही नहीं बल्कि इस साइकिल का माइलेज भी चौंकाने वाला है। यह साइकिल 1 लीटर पेट्रोल में 200 किमी का सफर तय कर सकती है। इसमें एक और खास बात ये है कि यह साइकिल एक बाइक तरह 35 किलोमीटर प्रतिघंटे रफ्तार से दौड़ती है।
 
 
 
कीटनाशक मशीन का लगाया इंजन
 
जितनी चौंकाने वाली बात इस साइकिल के माइलेज वाली हैं उतनी ही आश्चर्यजनक इसे बनाने के लिए काम में लिए पुर्जे भी है। स्टूडेंट्स ने इस साइकिल में खेतों में कीटनाशक छिड़कने वाली मशीन का इंजन लगाया है। इतना ही नहीं बल्कि पेट्रोल टंकी के लिए साइकिल के ही पाइप का इस्तेमाल किया गया है। इसके टैंक की क्षमता एक लीटर तक है। इस साइकिल के हैंडल को ही एक्सीलेटर का रूप दिया गया है।
 
ऐसे आया साइकिल बाइक का आइडिया
 
ऑटो मोबाइल इंजीनियरिंग कर रहे मुकुल गौड़, विक्रांत रावत, रंजुल मिश्रा, सुधांशु गोस्वामी और तुषार गोयल ने इस आइडिया पर काम किया। इन पांचो स्‍टूडेंट्स का कहना है कि उन्होंने यू ट्यूब पर अमरीका में बनी पेट्रोल साइकिल बाइक देखी। इसके बाद उन्होनें खुद ही ऐसी साइकिल बाइक बनाने की सोच कर काम शुरू कर दिया।
 
8 हजार रूपए आया खर्चा
 
स्टूडेंट्स ने कीमत को ध्यान में रखते हुए इसमें लगाने के लिए कीटनाशक स्प्रे मशीन का इंजन खरीदा और इसे पेट्रोल से चलने लायक बनाया। इसके बाद पेट्रोल रखने के लिए अलग से टंकी न लगाकर साइकिल के फ्रेम को काटकर टंकीनुमा पाइप बनाया। इस अनोखी साइकिल को बनाने में 8 हजार रूपए का खर्चा आया।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें