मंगलवार, 2 फ़रवरी 2016

स्टीव जॉब्स से होती थी जलन: बिल गेट्स

दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स ने एक पर्सनल इंटरव्यू में अपनी जिंदगी को लेकर कई खुलासे किए हैं। 5.3 लाख करोड़ नेट वर्थ वाले गेट्स ने स्कूल के दिनों में बनाए गए शेड्यूलिंग सॉफ्टवेयर का जिक्र किया। इसे उन्होंने पॉल एलन (माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर) के साथ बनाया था। उन्होंने सॉफ्टवेयर ऐसा बनाया कि क्लास में लड़कियों के साथ वे अकेले लड़के रहें। हालांकि, गेट्स ने कहा कि मैं लड़कियों से ज्यादा घुलमिल नहीं पाता था।




इम्प्लॉई की गाड़ियों के नंबर क्यों याद रखते थे बिल गेट्स

गेट्स ने कहा कि एक वक्त था जब मैं इम्प्लॉई की गाड़ियों के नंबर तक याद रखता था। मुझे ऑफिस के बाहर खड़ी गाड़ियों के नंबर देखकर ही पता चल जाता था कि कौन आया है और कौन नहीं। गेट्स ने कहा कि काम में इस कदर डूबने की मेरी आदत को मेलिंडा (पत्नी) ने बदला। उसके बाद मैं छुटि्टयां लेने लगा। इस इंटरव्यू में गेट्स ने बचपन से लेकर अभी चल रही फिलेंथ्रॉफी तक की चर्चा की है।

बचपन के बारे में में भी बात किए

तमाम बातों पर सवाल उठाता था। जो भी कहा जाता उसे नहीं मानता था। आखिर परेशान होकर पैरेंट्स ने साइकियाट्रिस्ट के पास भेजा। तब मेरी उम्र 12 साल रही होगी। साइकियाट्रिस्ट बहुत अच्छे थे। उन्होंने मुझे खूब पढ़ने को कहा। साथ ही यह समझाने में कामयाब रहे कि मेरा पैरेंट्स को हर बात पर चुनौती देना ठीक नहीं है। 14 साल का होते-होते मैं थोड़ा ठीक हो गया।

कम उम्र के चलते नहीं चला पाता था कार

हमारी कंपनी लगातार बढ़ रही थी। एलन और मैं लगातार प्रोग्रामिंग में लगे रहते थे। मैं उम्र में बड़े लोगों को रिक्रूट कर रहा था। और ये सब तब हो रहा था जब मैं एक कार भी किराए पर लेकर नहीं चला सकता था। क्योंकि तब मेरी उम्र 21 साल की नहीं हुई थी। बाद में जब मुझे लाइसेंस मिला तो तेज चलाने के कारण वो भी रद्द हो गया।

स्टीव जॉब्स से होती थी जलन

स्टीव के डिजाइनिंग टैलेंट से मुझे जलन भी होती थी। वह हर छोटी से छोटी चीज में खूबसूरती चाहते थे। उनमें लोगों से काम निकलवाने की ताकत थी। एपल से पहले हमने मिलकर टैबलेट भी बनाए थे।

एक फिल्म ने बनाया मेरा और मेलिंडा का रिश्ता सीरियस

मेलिंडा से न्यूयॉर्क में माइक्रोसॉफ्ट की मीटिंग में ही पहली बार मिला था। उस मीटिंग में मेलिंडा बगल में बैठी थीं। मैं दुनिया का मोस्ट एलिजिबल बैचलर था। फिर भी मेलिंडा ने डेट पर जाने का मेरा ऑफर ठुकरा दिया। एक दिन हमने द साउंड ऑफ म्यूजिक फिल्म देखी। हम दोनों को यह फिल्म पसंद थी। इसके बाद हम रिश्ते को लेकर सीरियस हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें