सोमवार, 21 मार्च 2016

Cuba: Raul Castro says, we have no political prisoner

ह्यूमन राइट्स के सवाल पर भड़के राउल, कोई राजनीतिक बंदी नहीं

क्यूबा के ऐतिहासिक तीन दिवसीय दौरे पर आए अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने क्यूबा के अपने समकक्ष राउल कास्त्रो से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। पिछले 57 साल के दौरान दोनों देशों के राष्ट्र प्रमुखों की यह पहली द्विपक्षीय बैठक थी। राजधानी हवाना स्थित पैलेस ऑफ द रेवोल्यूशन इस ऐतिहासिक बैठक का गवाह बना। इस दौरान ओबामा ने क्यूबा में आर्थिक और राजनीतिक सुधारों का मसला उठाया तो वहीं कास्त्रो ने क्यूबा पर लगे अमरीकी प्रतिबंधों को हटाने की मांग दोहराई। ओबामा और कास्त्रो की इस सीधी बात पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई थी। हालांकि बराक ओबामा और कास्त्रो की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में थोड़ी तनातनी हो गई। राउल कास्त्रो ह्यूमन राइट्स पर पूछे गए सवाल पर भड़क गए। उन्होंने विक्ट्री सेल्यूट के लिए ओबामा का हाथ भी उठाया, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।



जेल में हैं राजनीतिक बंदी नहीं बल्कि क्रिमिनल्स
प्रेस कांफ्रेंस के दौरान राउल राजनीतिक बंदियों के सवाल पर भड़क गए। उन्होंने कहा कि आप मुझे बताइए, कहां हैं पॉलिटिकल प्रिजनर्स। मुझे उनके नाम बताइए। जो जेल में हैं वो राजनीतिक बंदी नहीं बल्कि क्रिमिनल्स हैं। हमारी सरकार हेल्थ, एजुकेशन और वीमन इक्वलिटी के लिए काम करती है। हम अमरीका के जातिवात, पुलिस वॉयलेंस और गुआंतानामो बे जेल में कैदियों को टॉर्चर करने की निंदा करते हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया में कितने देश ऐसे हैं जो पूरे 61 ह्यूमन राइट्स का पालन करते हैं। क्या आप ये जानते हैं, आप नहीं जानते लेकिन मैं जानता हूं। कोई भी देश ऐसा नहीं करता।

88 साल बाद कोई अमरीकी राष्ट्रपित क्यूबा पहुंचा
गौरतलब है कि ओबामा और राउल दोनों के बीच इससे पहले भी तीन बार मुलाकात हो चुकी है। वर्ष 2013 और पिछले साल अप्रैल व सितंबर में दोनों की भेंट के दौरान द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा नहीं हो पाई थी। शीतयुद्ध काल के दोनों प्रतिद्वंद्वियों ने दशकों की कटुता को पीछे छोड़कर दिसंबर 2014 में राजनयिक संबंध बहाल करने का फैसला किया था। संबंधों को नया मोड़ देने के मकसद से ओबामा रविवार को तीन दिन की यात्रा पर क्यूबा पहुंचे। ओबामा पिछले 88 साल के दैरान इस लैटिन अमरीकी देश की यात्रा पर आने वाले पहले अमरीकी राष्ट्रपति हैं। अपनी पत्नी मिशेल ओबामा और दोनों बेटियों के साथ ओबामा ने जब हवाना की जमीन पर कदम रखा तो हल्की बारिश हो रही थी। ओबामा हाल ही में यहां पर खुले अमरीकी दूतावास भी पहुंचे। यहां कर्मचारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने अपनी यात्रा को क्यूबा की जनता के साथ सीधे संवाद का ऐतिहासिक क्षण बताया।

ओबामा मंगलवार को दूतावास में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं से भी मिलेंगे और फिर मीडिया को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद बेसबॉल मैच का आनंद लेकर वह परिवार सहित स्वदेश लौट जाएंगे। हालांकि इस दौरे में ओबामा की क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति और क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो से मुलाकात नहीं होगी। इसका कारण पूर्व राष्ट्रपति का खराब स्वास्थ्य बताया गया है, स्वास्थ्य कारणों से ही उन्होंने 2008 में अपने छोटे भाई राउल कास्त्रो को देश की बागडोर सौंपी थी। गौरतलब है कि क्यूबा की क्रांति के दौरान वर्ष 1959 में अमरीकी समर्थित सरकार का तख्तापलट हुआ था जिसके बाद से दोनों देशों के बीच राजनयिक रिश्ते समाप्त हो चुके थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें