गुरुवार, 31 मार्च 2016

World T20: India vs West Indies clash at Wankhede

World T20: आज भारत-वेस्टइंडीज के बीच वानखेड़े में होगा महामुकाबला

आस्ट्रेलिया के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी अपने विजयी क्रम को जारी रखते हुए फाइनल में प्रवेश करना चाहेगी। दोनों टीमें गुरुवार को आईसीसी टी-20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। बुधवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड ने फाइनल में जगह बना ली है। गुरुवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैच में विजयी होने वाली टीम का मुकाबला फाइनल में इंग्लैंड से होगा।



जो जीतेगा वह इंग्लैंड से फाइनल खेलेगा
वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मात खाने के बाद 2007 में हुए पहले टी-20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम भारत ने शानदार वापसी की है। मेजबानों ने अपने शानदार खेल से पाकिस्तान, बांग्लादेश और आस्ट्रेलिया को शिकस्त दे कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की। सेमीफाइनल में भारत-वेस्टइंडीज दोनों ही टीमों का मकसद तीन अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में होने वाले फाइनल में प्रवेश करना होगा। दूसरी तरफ वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन जीत दर्ज कर सेमीफाइनल की टिकट पक्का कर लिया था लेकिन अपने अंतिम ग्रुप मैच में उसे अफगानिस्तान ने करारी और शर्मनाक मात दी थी। गुरुवार को डैरेन सैमी के नेतृत्व वाली वेस्टइंडीज टीम एक नए दिन नई शुरुआत करेगी।

मनीष पांडेटीम में शामिल, रहाणे को मिल सकता है मौका
भारत को सेमीफाइनल से पहले बड़ा लग सकता है। अभी तक भारत की हर जीत में निर्णायक भूमिका निभाने वाले युवराज सिंह चोट के चलते टीम से बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह मनीष पांडे को टीम में शामिल किया गया है। पूरे वर्ल्ड कपमें बाहर बैठने वाले अंजिक्य रहाणे को गुरुवार को विश्व कप में अपना पहला मैच खेलने का मौका मिल सकता है। युवराज की चोट को छोड़ दें तो भारतीय टीम इस समय संतुलित नजर आ रही है। विराट कोहली इस समय शानदार फॉर्म में हैं और टीम की बल्लेबाजी की धुरी बने हुए हैं।

ओपनर को करनी होगी अच्छी शुरूआत
कोहली ने अभी तक वर्ल्ड कप के चार मैचों में 182 रन बनाए हैं और लगातार टीम को जीत दिलाते आ रहे हैं। भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के लिए सबसे बड़ी चिंता सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन का लगातार अच्छा प्रदर्शन न कर पाना है। वहीं मध्य क्रम में सुरेश रैना का बल्ला भी काफी समय से खामोश है। यह भी भारतीय कप्तान के लिए चिंता का विषय है। यह तीनों ही बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में अभी तक असफल रह हैं। रहाणे अगर टीम में आते हैं तो टीम वेशक मजबूत होगी। निचले क्रम में धोनी और हार्दिक पांड्या टीम के लिए जरूरी योगदान देते आ रहे हैं।

आशीष नेहरा के अनुभव की होगी कड़ी परीक्षा
भारतीय गेंदबाजी वर्ल्ड कप में अभी तक काफी प्रभावशाली रही है। टीम के गेंदबाज समय-समय पर विकेट लेते रहे हैं और अंतिम ओवरों में रन भी रोकते रहे हैं। टीम की गेंदबाजी की कमान अनुभवी आशीष नेहरा पर होगी जिन्होंने अपने अनुभव का अभी तक शानदार इस्तेमाल किया है और जसप्रीत बुमराह जैसे युवा गेंदबाज की भी काफी मदद की है। रविचन्द्रन अश्विन आस्ट्रेलिया के खिलाफ थोड़े महंगे जरूर साबित हुए थे लेकिन वह किसी भी बल्लेबाज के लिए खतरा बन सकते हैं। रविन्द्र जडेजा और हार्दिक पांड्या दोनों से टीम को अपने मौजूदा प्रदर्शन का जारी रखने की उम्मीद होगी।

वेस्टइंडीज क्रिस गेल पर काफी निर्भर
दूसरी तरफ वेस्टइंडीज को भी सेमीफाइनल से पहले बड़ा झटका लगा है। टीम के बल्लेबाज आंद्रे फ्लैचर मांसपेशियों में खिंचाव के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह लिंडेल सिमंस को टीम में जगह मिली है। वेस्टइंडीज की टीम धुआंधार बल्लेबाज क्रिस गेल पर काफी हद तक निर्भर करेगी। गेल इस समय शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में 48 गेंदों पर 100 रन की आतिशी पारी खेल अपनी फॉर्म में होने के संकेत दे दिए थे। गेल के अलावा टीम के पास टी-20 विशेषज्ञ काफी खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए खतरा बन सकते हैं।

जॉनसन चाल्र्स, मार्लन सैमुएल्स, हरफनमौला सैमी, ड्वान ब्रावो, आंदे्र रसैल और कार्लोस ब्रेथवेट से सजी यह टीम टी-20 की एक खतरनाक टीम है जो कहीं से भी मैच अपने नाम करने का दम रखती है। भारतीय परिस्थति में वेस्टइंडीज के स्पिनर सैमुएल बद्री और सुलेमन बेन अभी तक टीम के कारगर साबित हुए हैं। टीम चाहेगी की वह भारत के खिलाफ भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखें।

टीम :
भारत : महेन्द्र सिंहधोनी(कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, मनीष पांडे, सुरेश रैना, रविचन्द्रन अश्विन, रविन्द्र जडेजा, मोहम्मद समी, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, पवन नेगी, आशीष नेहरा, हार्दिक पांड्या।
वेस्टइंडीज : डैरेन सैमी (कप्तान), क्रिस गेल, जॉनसन चाल्र्स, मार्लन सैमुएल्स, लेंडल सिमंस, ड्वाएन ब्रावो, दिनेश रामदीन, आंद्र रसैल, जेसन होल्डर, कार्लोस ब्रेथवेट, एशले नर्स, जेरोम टेलर, सुलेमान बेन, सैमुएल बद्री।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें