सोमवार, 21 मार्च 2016

Pathankot Attack: Pak Probe Team May Get Pathankot Base Access

पाक जांच टीम को एयरबेस के अंदर जाने की मिल सकती है इजाजत 

पठानकोट हमले की जांच के लिए 27 मार्च को भारत आ रही पाकिस्तान की जॉइंट इन्वेस्टिगेशन टीम को वायुसेना के एयरबेस में घुसने की इजाजत दी जा सकती है।



विस्तृत बातचीत के बाद होगा फैसला
सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी जांच टीम दिल्ली पहुंचने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के साथ एक विस्तृत बातचीत कर सकती है। इसके बाद पाक टीम को पठानकोट में एयरफोर्स एयरबेस कैंपस के उस स्पॉट पर ले जाया जा सकता है, जहां आंतकियों और सेना के बीच मुठभेड़ हुई थी।

हालांकि आधिकारिक तौर पर इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं की गई है। हालांकि ऐसा बताया जा रहा है कि एनकाउंटर साइट पर पाकिस्तानी टीम के साथ एनआईए के सीनियर अधिकारी भी साथ हो सकते हैं।

एनआईए से भी पाक टीम करेगी पूछताछ
सूत्रों के मुताबिक एनआईए पाकिस्तान में दर्ज एफआईआर के बाद शुरू की गई प्रारंभिक जांच को लेकर कुछ सवाल भी पाक टीम के सामने रख सकती है। इसमें कुछ सवाल इस मामले में गिरफ्तार किए गए संदिग्धों और दर्ज मामलों को लेकर हो सकते हैं। इसके साथ ही पाकिस्तानी टीम भी एनआईए के जांचकर्ताओं से जांच से संबंधित कुछ सवाल पूछ सकती है।

पाक टीम अजीत डोभाल से करेगी पूछताछ
इसमें सबसे दिलचस्प बात यह है कि क्या पाक टीम एनएसए अजीत डोभाल से भी पूछताछ करेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके द्वारा दी गई सूचना के आधार पर ही पाकिस्तान के गुजरांवाला में एफआईआर दर्ज की गई है और वह तकनीकी रूप से इस मामले में शिकायतकर्ता हैं।

NIA ने पठानकोट हमले में शामिल चार आतंकियों की तस्वीर जारी की
इधर पाकिस्तानी जांच दल की यात्रा से पहले एनआईए ने अभियान में मारे गए चार आतंकवादियों की तस्वीर जारी की है। तस्वीर जारी करने का कदम पाकिस्तान के विशेष जांच दल (एसआईटी) के मामले के तथ्यों और एनआईए द्वारा की गई जांच के बारे में पता लगाने के लिए यहां आने से कुछ दिन पहले उठाया गया है।

जानकारी देने वाले को दिया जाएगा इनाम
एनआईए की विज्ञप्ति में चार मारे गए आतंकवादियों का हुलिया दिया गया है। साथ ही उनकी उंचाई का भी ब्योरा दिया गया है। आतंकवाद निरोधक एजेंसी ने कहा है कि आतंकवादियों में से एक के दोनों पांव में अंगूठा नहीं था। एनआईए ने तस्वीर जारी करते हुए जनता से उस बारे में सूचना साझा करने को कहा है। एनआईए ने कहा कि जो भी प्रासंगिक और सही सूचना देगा उसे एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें