शुक्रवार, 18 मार्च 2016

Questions over President Vladimir Putin Pakistan visit

पुतिन के पाक जाने के लिए कोई ठोस कारण नहींः रूसी राजदूत 

रूस का मानना है कि अभी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पाकिस्तान के दौरे पर नहीं जाना चाहिए। रूसी राजदूत अलेक्सी देदोव इंस्टिट्यूट ऑफ स्ट्रैटिजिक स्टडीज इस्लामाबाद में पाक-रूस संबंधों पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि समस्या यह है कि रूसी राष्ट्रपति के पाकिस्तान आने का मतलब किसी समारोह में शामिल होना नहीं है। पाकिस्तान आने के लिए कोई ठोस वजह होनी चाहिए। जैसे ही कोई ठोस वजह सामने आती है हम इस बातचीत को आगे बढ़ाएंगे।



अब तक किसी रूसी राष्ट्रपति ने नहीं किया पाकिस्तान का दौरा-
अलेक्सी ने ठोस वजह को लेकर बताया कि आपसी सहयोग के लिए किसी समझौते पर हस्ताक्षर, किसी योजना की तैयारी या फिर अपने संबंधों के विस्तार की घोषणा की तरह कोई मजबूत कारण होने चाहिए। आज तक किसी भी रूसी राष्ट्रपति ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। यहां तक कि सोवियत रूस के दौरान भी किसी राष्ट्रपति ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया।

अक्टूबर में पाकिस्तान आने वाले थे राष्ट्रपति पुतिन-
पुतिन ने 2012 के अक्टूबर महीने में इस्लामाबाद आने की योजना बनाई थी। तब उन्हें 4 देशों पाकिस्तान, रूस, तजाकिस्तान और अफगानिस्तान के सम्मेलन में हिस्सा लेना था। लेकिन आखिरी मौके पर उन्होंने इस यात्रा को रद्द कर दिया। रूसी राष्ट्रपति के बदले तब विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव आए थे।

रूस-पाक में कई महत्वपूर्ण समझौतों पर हुए हैं हस्ताक्षर-
गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान और रूस के बीच कई महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। जिनमें मिलिटरी-टु-मिलिटरी कोऑपरेशन और टेक्निकल कोऑपरेशन शामिल हैं। इसके अलावा दोनों देशों के बीच निवेश को लेकर भी कई अहम बैठकें हुई हैं। दोनों देश लंबे समय से एक आर्थिक कलह को सुलझाने में भी लगे हैं। इसके तहत पाकिस्तान में 120 मिलियन डॉलर की संपत्ति को जब्त करने के मामले को भी सुलझाना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें