गुरुवार, 10 मार्च 2016

4 months old survives 20 heart attacks in just 2 months

इस मासूम सी बच्ची ने 2 माह में झेले 20 हार्ट अटैक

कभी आपने किसी बच्चे को हार्ट अटैक आते सुना है, वह भी महज 2 माह के बच्चे को। महाराष्ट्र के सोलापुर में ऐसा एक मामला सामने आया है। यहां 4 माह की अदिति गिलबिले को पिछले दो माह में 20 बार हार्ट अटैक आ चुका है। डॉक्टर्स की कोशिशों ने हर बार उसे मौत के मुंह से खींच लिया।



मुंबई के रिलायंस अस्पताल में अदिति की सफल हार्ट सर्जरी की गई है और अब डॉक्टर्स का कहना है कि आठ से नौ माह में वह सामान्य जीवन जीने लगेगी। अदिति जब दो माह की थी तब इस दुर्लभ बीमारी का नता चला। अदिति के घर के पास के एक डॉक्टर ने इसके बारे में अदिति के माता-पिता को बताया और बच्ची को पुणे ले जाने को कहा। दंपति ने मुंबई के एचएन रिलायंस हॉस्पिटल में बच्ची का ऑपरेशन करवाया।

अदिति की मां प्रीति गिलबिले ने बताया कि अदिति के व्यवहार में परिवर्तन दिख रहा था। कई बार उसके सांस लेने और स्तनपान का तरीका बदल जाता था। एक दिन अदिति ने दूध पीना बंद कर दिया और लगातार तीन घंटे तक रोती रही, इसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया।

अदिति जन्मजात विसंगति का शिकार थी, जिसके चलते उसे इतनी बार हार्ट अटैक झेलना पड़ा। डॉक्टर्स का कहना है कि ये दुर्लभी बीमारी तीन लाख में से एक बच्चे को होती है। हार्ट की कोशिकाओं के सही ढंग से न जुडऩे के कारण ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित होती है। इससे हार्ट तक ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती और हार्ट अटैक आ जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें