मंगलवार, 15 मार्च 2016

Private Jet and other assets of Vijay Mallya will be auctioned

नीलाम हो जाएंगे माल्या के प्राइवेट जेट और अन्य संपत्तियां?

सरकार जल्द ही चर्चित शराब कारोबारी विजय माल्या की संपत्ति नीलाम कर सकती है। इसमें माल्या के जेट विमान, एकपर्सनल एयरबस ACJ 319 और अन्य कई संपत्तियां शामिल है। सरकार इसके जरिए 812 करोड़ रुपए का सर्विस टैक्सऔर पेनाल्टी वसूलेगी। मालूम हो कि माल्या पर बैंकों का 9,000 करोड़ रुपया बकाया है। इसके अलावा यदि माल्या पूछताछ के लिए अगर ईडी (इनफोर्समेंट डॉयरेक्टोरेट) के सामने वे पेश नहीं होते हैं तो उनका पासपोर्ट भी कैंसल किया जा सकता है।



माल्या की संपत्ति से क्या-क्या होगा नीलाम?
सरकार किंगफिशर एयरलाइंस के पांच छोटे एटीआर और तीन हेलिकॉप्टर्स भी बेचने की तैयारी में है। सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट पहले ही कंपनी के एयरलाइंस को जब्त कर चुका है।
क्यों कैंसल हो सकता है माल्या का पासपोर्ट?
ईडी ने मनी लांड्रिंग केस में पूछताछ के लिए माल्या को समन भेजा है। इस पूछताछ के लिए यदि माल्या 18 मार्च को हाजिर नहीं होते हैं तो डायरेक्टरेट पासपोर्ट कैंसल करने की सिफारिश कर सकता है।
कितना वसूल पाएगी सरकार?
एक स्टैंडर्ड एयरबस A319 की बेस प्राइस 600 करोड़ रुपए होती है। सर्विस टैक्स के तौर पर कंपनी का 812 करोड़ रुपए बकाया है। आरोप है कि कंपनी ने इसमें 32 करोड़ रुपए पैंसेंजर से वसूले थे लेकिन उसे सर्विस डिपार्टमेंट में जमा नहीं कराया गया। इसके बाद ही पिछले साल डिपार्टमेंट ने माल्या को अरेस्ट करने की इजाजत मांगी थी। हालांकि, मुंबई मेट्रोपॉलिटन कोर्ट ने अरेस्ट करने की अपील को खारिज कर दिया था।
ब्रिटिश अखबार को दिया इंटरव्यू-
द संडे गार्डियन (एक ब्रिटिश अखबार) को दिए एक इंटरव्यू में माल्या ने कहा है कि अभी भारत लौटने का यह सही वक्त नहीं है क्योंकि देश में मुझे विलेन बनाया जा रहा है। मैं दिल्ली से अपने एक दोस्त के साथ एक प्राइवेट टूर पर निकला हूं। ये बिजनेस विजिट नहीं है। बीते एक साल से मेरे खिलाफ लुकआउट सर्कुलर है, लेकिन मैं देश छोड़कर नहीं भागा। अब मुझे छिपने के लिए मजबूर किया जा रहा है।
मैं दिल से हिंदुस्तानी हूं, वापस आना चाहता हूं-
माल्या ने गार्डियन को बताया कि बिजनेस एक रिस्क है, यह देखकर ही बैंकों ने लोन दिया था। मैं दिल से हिंदुस्तानी हूं। यकीनन मैं वापस आना चाहता हूं। लेकिन मैं नहीं जानता कि कब मुझे अपनी बात रखने का सही मौका मिलेगा। माल्या ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि एक दिन वापस आऊंगा। भारत ने मुझे सब कुछ दिया है। इसने ही मुझे विजय माल्या बनाया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें