बुधवार, 16 मार्च 2016

T 20 WC : 5 reasons behind team india’s loss against New Zealand

टी 20 वर्ल्ड कप 2016: ये रहे टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण 

छठे टी 20 वर्ल्ड कप के पहले सुपर-10 मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 47 रनों से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 127 रनों का लक्ष्य दिया था जिसका पीछा करते हुए टीम इंडिया 79 रनों के मामूली स्कोर पर ढेर हो गई। अब तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच टी 20 मुकाबले खेले गए जिसमें भारत को पांचों बार हार का सामना करना पड़ा है।


टी 20 वर्ल्ड कप की दावेदार मानी जा रही टीम इंडिया को अपने पहले ही मुकाबले में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा हैं। अगर टीम इंडिया को सेमीफाइल में पहुंचना है तो अब पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के साथ हर हाल में जीतना ही होगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को खेले गए मैच में स्पिन गेंदबाजी का अहम रॉल रहा है। इस मैच की दोनों पारियों में स्पिन गेंदबाजों ने 12 विकेट झटके। न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय पारी में 9 विकेट झटके। जानिए इस मैच में भारत की हार के पांच बड़े कारण...


टॉस हारना टीम इंडिया को पड़ा भारी

इस मैच में टॉस का रॉल बहुत अहम रहा। क्योंकि ये पिच स्पिन गेंदबाजी के अनुकूल थी। अगर टीम इंडिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करती तो शायद जीत सकती थी। क्योंकि दूसरी पारी में गेंदबाजों को पिच से गजब टर्न मिल रहा था जो बल्लेबाजों को अपने जाल में फंसाने के लिए काफी था। यहीं कारण रहा कि इस मैच में न्यूजीलैंड के स्पिनरों ने 9 विकेट लिए।
पिच को पढऩे को नाकाम रहे धोनी
टीम इंडिया के कप्तान धोनी नागपुर की पिच के मिजाज को पढऩे में नाकाम रहे। वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन पिच के मिजाज को भांपते हुए पहले तीन स्पिनरों के साथ मैदान पर उतरे और उनका यह फैसला सही साबित हुआ। न्यूजीलैंड के स्पिनरों ने इस मैच में 10 में से 9 विकेट निकाले।

टॉप ऑर्डर का फ्लॉप होना
न्यूजीलैंड को 127 रनों के मामूली स्कोर पर समेटने के बाद भी भारतीय बल्लेबाज संभलकर नहीं खेल पाए। 42 रनों के मामूली स्कोर पर भारत के 6 प्रमुख बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए। भारत ने 2.2 ओवर में केवल 10 रनों के स्कोर पर अपने दोनों ओपनर बल्लेबाजों का विकेट गंवा दिया। टीम इंडिया कोई भी बल्लेबाज इस मैच खुलकर नहीं खेल सका और यही दवाब टीम इंडिया की हार का बड़ा कारण बना।

भारतीय बल्लेबाजों का शॉफ्ट डिस्मिस्सल होना
टीम इंडिया के 4 प्रमुख बल्लेबाज रोहित शर्मा, रैना, युवराज और रविन्द्र जड़ेजा गलत शॉट का लेकर आउट हो गए। जैसे इनको गेंद समझ में ही नहीं आई और जबर्दस्ती ही गेंद को बैट अड़ाकर अपना विकेट गंवा बैठे। इसी कारण भारत को न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार मिली।

टीम इंडिया पर T20 वर्ल्ड कप जीतने का दवाब
टीम पिछले कुछ दिनों से लगातार टी 20 फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन करती आ रही है। पहले ऑस्ट्रेलिया को उसी सरजमीं पर 3-0 से मात दी और फिर श्रीलंका को भारत में 2-1 से हराया। हाल में एशिया कप का खिताब भी अपने नाम किया। इसके चलते टीम इंडिया को हर कोई टी 20 वर्ल्ड कप का प्रमुख दावेदार मान रहा है। टीम इंडिया पर हर मैच जीतने का दवाब नागपुर में साफ झलक रहा था। खिलाडिय़ों पर वर्ल्ड कपका मानसिक दवाब साफ नजर आ रहा जिसके चलते एक बाद एक गलती करते नजर आ रहे थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें