शुक्रवार, 11 मार्च 2016

Gogle Soli coming for smartphones and gadgets

नई गूगल तकनीक: टच नहीं, चुटकी बजाने से काम करेगा आपका फोन 

गूगल ग्लास और रोबोट चीता के बाद Google अब ऐसी तकनीक लेकर आ रहा है जो बहुत ही काम साबित होने वाली है। इस तकनीक के आने के बाद आपको किसी भी गैजेट को ऑपरेट करने के लिए टच करने की आवश्यक्ता नहीं होगी। अगर गूगल अपनी इस नई तकनीक को पेश करता है, तो हमारा भविष्य किसी साई-फाई फिल्म से कम नहीं होगा।



बिना टच किए काम करेगा गैजेट

गूगल का यह नया Project Soli नाम से आ रहा है। यह काम-काज का एक नया तरीका होगा, इस सेंसर में रडार टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो उंगलियों की हरकतों के आधार पर काम करते हैं। यह तकनीक उंगलियों की हरकतों को प्रति सेकंड 10,000 फ्रेम की दर से रिकॉर्ड करती है। यह तकनीक पहली बार इस्तेमाल की जा रही है। आसान और सीधे शब्दों में कहें, तो इस तकनीक के जरिए आप किसी भी डिवाइस को बिना टच किए ऑपरेट कर सकते हैं।

चुटकी बजा कर सकते हैं ये काम

गूगल का यह सेंसर लगभग एक छोटे से कंप्यूटर चिप के आकार का है। इस तकनीक के जरिए आपका हाथ एक वर्चुअल डायल मशीन की तरह काम करेगा। इसके तहत आप स्पीकर की आवाज को घटा-बढ़ा सकते हैं, स्मार्टवॉच या स्मार्टफोन की स्क्रीन को एक आभासी टचपैड से नियंत्रित कर सकते हैं।

समझती है जटिल इशारे

यह छोटी सी चिप वास्तव में एक छोटा सा जेस्चर रडार है जोकि जबरदस्त हाइपर स्पीड पर सबसे जटिल हाथ के इशारों को समझता है। चिप बेहद छोटे आकार की वजह से किसी में जगह फिट हो सकती है। अगर यह तकनीक हकीकत बनकर सामने आती है तो फिर किसी डिवाइस को संचालित करने के लिए अनावश्यक छूने की जरूरत नहीं होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें