सोमवार, 14 मार्च 2016

Vertical Planting system introduced in Israel

आपने खेतों में सब्जियां उगते तो बहुत देखी होंगी, लेकिन क्या कभी आपने दीवार पर खेती होते देखी है। इजरायल की एक कंपनी कुछ ऐसा ही कर रही है। ग्रीनवॉल नाम की इस कंपनी के संस्थापक टिकाऊ व स्वतंत्र खाद्य उत्पादन की खास पद्धति वर्टिकल गार्डन को बाजार में लाने की तैयारी कर रहे हैं।



इसके तहत बहुमंजिला इमारतों के लोग दीवारों पर चावल, मक्का और गेजूं सहित किसी भी फसल की खेती कर सकते हैं। वर्ष 2009 में स्थापित हुई इस कंपनी ने आधुनिक प्रौद्योगिकी का विकास किया है, जिसके तहत इमारतों के अंदर और बाहर दोनों तरफ से दीवारों के साथ एक ऊंचे गार्डन की परिकल्पना की गई है। ग्रीनवॉल इसके लिए उपजाऊ मिट्टी उपलब्ध कराती है।

ऐसे उगती हैं दीवार पर सब्जियां

वर्टिकल प्लांटिंग सिस्टम के तहत पौधों को स्मॉल मॉड्युलर यूनिट में सघन रूप से लगाया जाता है। पौधे बाहर न गिरें, इसकी व्यवस्था की जाती है। इस पॉट को गार्डन की डिजाइन में बदलाव लाने या इसे रिफ्रेश करने के लिए निकाला या बदला भी जा सकता है। प्रत्येक पौधे को कंप्यूटर की सहायता से विशेष तरीके से पानी पहुंचाया जाता है। जब इन पौंधों पर अनाज उगने का समय होता है तो पॉट में तैयार इन हरित दीवारों को कुछ अवधि के लिए नीचे उतार लिया जाता है और उसे जमीन पर क्षैतिज रूप से रखा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें