शुक्रवार, 11 मार्च 2016

Water Car developed By MP Mechanic Raees Mohammad Makrani

2वीं पास मैकेनिक ने बनाई पानी से चलने वाली कार, चीनी कंपनी ने दिया ऑफर


मध्यप्रदेश के एक मैकेनिक ने ऐसी कार बनाई है जो पेट्रोल, डीजल या गैस से नहीं बल्कि पानी से चलती है। जी हां, इसे प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली में बनाए ऑड ईवन फॉर्मूले का भी हल माना जा रहा है। पानी से चलने वाली कार का वीडियो तथा इसकी स्टोरी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं।

महज 12वीं पास है ये कार बनाने वाला मैकेनिक

पानी से चलने वाली इस कार को मध्यप्रदेश के रहने वाले 44 वर्षीय रईस मोहम्मद मकरानी ने बनाया है। मकरानी पेशे से मैकेनिक है और महज 12वीं पास हैं। इसके अलावा उनके पास न मैकेनिक की डिग्री है, फिर यह कारनामा कर वो काफी तारीफ हासिल कर रहे हैं।

फेसबुक पर हिट हुआ वीडियो

बिना किसी मैकेनिकल पढ़ाई किए रईस मकरानी ने जो कारनामा कर दिखाया है उसका वीडियो फेसबुक पर वायरल हो चुका है। पानी से चलने वाली इस कार के वीडियो को फेसबुक पर अब तक 3 लाख से ज्यादा बार देखा और 6 हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है। इसके अलावा इसे 5 हजार लाइक्स और हजारों कमेंट्स मिल चुके हैं।


चीनी कंपनी ने दिया उत्पादन का ऑफर

मोहम्मद मकरानी द्वारा बनाई गई पानी से चलने वाली इस कार के लिए उन्होंने पेटेंट भी कराया हुआ है। खबर है कि मकराने के इस पेटेंट के आधार पर इस कार का निर्माण एक चाइनीज कंपनी करेगी। हालांकि सोशल मीडिया पर बारे में कहा जा रहा है कि भारतीय कंपनियां कहां पर है और उन्होंने रईस से क्यों संपर्क नहीं किया।


ये है कार की खूबियां

पानी चलने वाली यह कार कोई छोटी-मोटी नहीं बल्कि इसमें पूरी चार सीटें लगी है यानी ड्राइवर समेत चार सवारियां यात्रा कर सकती हैं। इस कार में एक टैंक दिया गया है जिसमें पानी भरा जाता है। पानी के साथ जरा कैमिकल और चूना जैसा कुछ पदार्थ डाले जाते हैं। इसके इसमें एसेटिलेन गैस बनती है जिस पर यह कार चलती है। इस गैस से कोई प्रदूषण भी नहीं होता और कार भी अच्छी गति से दौड़ती है। पानी से चलने वाली कार बनाने वाले मोहम्मद मकरानी का कहना है कि उनकी यह कार प्रदूषण का हल है। इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा।


      

यह भी पढ़े : 2015 Top 10 बेस्ट सेलिंग Cars

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें