मंगलवार, 5 अप्रैल 2016

Complete Ban On Alcohol In BIhar From Today

बिहार में अब न 'देसी' मिलेगी न 'विदेशी', शराब पर पूर्ण पाबंदी 

बिहार में मंगलवार को पूर्णशराबंदी के फैसले पर कैबिनेट की मुहर लग गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि बिहार में आज से तत्काल प्रभाव से विदेशी शराब की खरीद और बिक्री पर पाबंदी कर दी गई है। गौर हो कि देसी शराब की खरीद और बिक्री पर पहले ही पाबंदी लगा दी गई थी। इस फैसले के बाद अब बिहार में आज से किसी भी तरह की शराब की बिक्री पूर्णत: बंद हो जाएगी। गौर हो कि नीतीश सरकार ने यह लक्ष्य तय सम. से पहले पूरा कर लिया है।


नीतीश कुमार ने कहा कि देसी शराब पर लगे प्रतिबंध के पहले चार दिन में ही यह सामाजिक आंदोलन बन गया है... शहरों में भी महिलाएं सरकारी शराब की दुकानों का विरोध कर रही हैं, जैसा हमने छह महीने में करने की योजना बनाई थी... और इसलिए मुझे लगता है, बिहार में सामाजिक परिवर्तन के लिए यह सही समय है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शराब पीने, बेचने और व्यापार करने पर पाबंदी लगा दी गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट में आठ एजेंडों पर मुहर लगी है। इनमें से विदेशी शराब की बिक्री पर पूर्णत: रोक लगाना भी एक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से कोई भी होटल और बार में शराब नहीं परोसी जाएगी और ना ही किसी को लाइसेंस दिया जाएगा। गौर हो कि इस फैसले के बाद बिहार अब देश का चौथा राज्य हो गया है कि जहां शराब बेचना और खरीदना पूरी तरह से बंद है। गुजरात, नागालैंड और मिजोरम में इस तरह का कानून पहले से ही लागू है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्मी की कैंटीनों में पहले की तरह ही शराब बेची जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें