बुधवार, 6 अप्रैल 2016

Panama papers : Iceland PM Davio resigns

पनामा: नीरा राडिया का भी नाम, आइसलैंड के PM का इस्तीफा 

पनामा पेपर्स लीक में नीरा राडिया का भी नाम सामने आया है। उनका नाम ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड में एक कंपनी से जुड़ा है। उधर, पनामा पेपर्स लीक में नाम लाने के बाद आइसलैंड के प्रधानमंत्री सिगमुंदर डेविड गुनलाउगसन ने इस्तीफा दे दिया है।



एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि नीरा राडिया वे क्राउनमार्ट इंटरनेशनल गु्रप में डायरेक्टर हैं। उनके पास एक विदेशी कंपनी का ओनरशिप है। क्राउनमार्ट इंडिया की स्थापना 1992 में राडिया के पिता इकबाल नरियन मेनन ने की थी। राडिया के तीनों लड़के इस कंपनी में शेयरहोल्डर्स थे। पनामा की लॉ फर्म मोसाक फोन्सेका ने 1994 में इंटरनेशनल बिजनेस कंपनी के रूप में इसका रजिस्ट्रेशन किया था। उधर, राडिया के ऑफिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यह कंपनी उनके पिता ने बनाई थी। इसमें नीरा राडिया का कोई हित नहीं है।

आइसलैंड के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया
उधर, पानामा पेपर लीक मामला सामने आने के बाद आइललैंड के प्रधानमंत्री सिगमुंडर गुन्नलाउगस्सोन ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। पानामा लीक ने विदेशों में कंपनी स्थापित कर अपने देश में कर की चोरी करने का शर्मनाक चेहरा दुनिया के सामने उजागर किया है। लीक में पता चला है कि पानामा की लॉ फर्म मोसाक फोंसेका में गुन्नलाउगस्सोन ने भी अपनी पत्नी विंट्रिस के साथ एक विदेशी कंपनी बना रखी थी।

उन पर लाखों डॉलर की पारिवारिक संपत्ति को छुपाने का आरोप है। सोमवार को आइसलैंड की संसद के सामने लोगों ने काफी बड़ा प्रर्दशन किया। मोसाक फोंसेका फर्म के लीक हुए आंकड़ों में दुनिया के कई जानेमाने लोगों के नाम सामने आए हैं। गुन्नलाउगस्सोन ने पहले राष्ट्रपति ओलाफुर रगनार ग्रिमसन से संसद भंग करने की सिफारिश की थी, जिसे अस्वीकार कर दिया गया।
ग्रिमसन ने कहा कि वे पहले राजनीतिक दलों के साथ मंत्रणा करना चाहेंगे। उन्होंने कहा, मैं नहीं समझता कि प्रधानमंत्री को अकेले संसद भंग का अधिकार मिलना चाहिए, जबकि ज्यादातर संसद सदस्य इस फैसले से संतुष्ट हैं। कुछ पर्यवेक्षकों का मानना है कि प्रधानमंत्री के अनुरोध को अस्वीकार करना बेहद असामान्य घटना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें