बुधवार, 13 अप्रैल 2016

Pakistan says kripal singh is died of heart attack

भारत ने उठाया किरपाल की मौत का मामला, पाक ने कहाः हार्ट अटैक



नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में हुई किरपाल सिंह की मौत के मामले को इस्लामाबाद में भारत के उच्चायुक्त ने उठाया। इस पर पाकिस्तान ने कहा कि किरपाल की मौत दिल का दौरा पडऩे से हुई है। किरपाल सिंह लाहौर की एक जेल में अपनी कोठरी में मृत पाए गए थे। वह वहां सिलसिलेवार विस्फोटों के एक मामले में 20 साल से अधिक समय से बंद थे।




वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि इस्लामाबाद में हमारे उच्चायुक्त को निर्देश दिए गए हैं कि वह किरपाल सिंह के मुद्दे पर पाकिस्तान विदेश कार्यालय में यथासंभव उच्चतम स्तर पर बैठक करके सिंह के पार्थिव शरीर को जल्दी भिजवाने की मांग करें।


कौन है किरपाल, जानिए पूरी कहानी
पचास वर्षीय किरपाल सिंह 1992 में कथित तौर पर वाघा सीमा से पाकिस्तान में घुसे थे, जिन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। बाद में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बम विस्फोटों के आरोप में किरपाल को पांच बार मौत की सजा और 60 साल की कैद हुई। इतना ही नहीं 27 लाख का जुर्माना भी लगाया गया। किरपाल के भतीजे अश्वनी ने बताया कि उसके चाचा 13 साल तक सेना में थे और एक दिन अचानक गायब हो गए। हालांकि कुछ अर्से बाद उनका खत आया कि वे पाकिस्तान की जेल में हैं। उन्हें 1991 में फैसलाबाद रेलवे स्टेशन पर ब्लास्ट का आरोप बनाया गया था। हालांकि लाहौर हाईकोर्ट ने उसे बम विस्फोटों और कथित तौर पर जासूसी के आरोप से बरी कर दिया था, लेकिन उसकी मौत की सजा अज्ञात कारणों से कम नहीं की जा सकी।


आर्थिक तंगी की वजह से नहीं उठा पाए मामला
उसकी बहन जगीर कौर ने कहा था कि उनका परिवार आर्थिक तंगी की वजह से उनकी रिहाई की आवाज नहीं उठा सका तथा उनके मामले को उठाने के लिए कोई नेता आगे नहीं आया। वही इस मामले में सरबजीत की बहन दलबीर कौर का कहना है की यह पूरी तरह से हत्या का मामला है और इसकी उच्यस्तरीय जांच होनी चाहिए।



भारत-पाक सीमा पर पकड़ा गया पाकिस्तानी नागरिक
उधर, सीमा सुरक्षा बल ने भारत-पाकिस्तान अंतर-राष्ट्रीय सीमा पर अवैध रुप से सीमा पार कर भारतीय हिस्से में घूमते हुए एक पाक नागरिक को गिरफ्तार किया है । प्रारंभिक पूछताछ में संदिग्ध पाकिस्तानी नागरिक ने अपना नाम गफूर भट्टी (44 साल) पुत्र हसन भट्टी बताया है। उसने खुद को पाकिस्तान के बहावलनगर की तहसील फोर्ट अब्बास के तहत आने वाले गांव मालारहमनियां का निवासी बताया है। पकड़े गये पाक नागरिक के पास से किसी प्रकार का कोई सामान नहीं मिला है। सुरक्षा एजेंसियां पाकिस्तानी नागरिक से पूछताछ कर रही हैं।















यह भी पढ़े : भारतीय कैदी की पाक जेल में मौत, सरबजीत की बहन ने कहा हत्या
यह भी पढ़े : पाक कोर्ट में ग्रेनेड फटा, जज समेत 5 लोग घायल
यह भी पढ़े : पाकिस्तान के इशारे पर चल रहे ठगी के बड़े गैंग का पर्दाफाश

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें