गुरुवार, 7 अप्रैल 2016

panama papers leak - Involvement of IPL- Bollywood, Including the name of Saif & Kareena

#PANAMA PAPERS: अब सैफ-करीना का नाम आया सामने

पनामा पेपर्स लीक के बाद दुनियाभर में हड़कंप मच गया है। टैक्स चोरी मामले में पहली बार एक साथ बड़े-बड़े लोगों को नाम सामने आया है। आश्चर्य तो इस बात का है कि जो लोग टैक्स चुकाने की वकालत करते रहे हैं, वहीं टैक्स बचाने के लिए दूसरे देशों में पैसा जमा करने को लेकर कटघरेमें हैं। जहां तक बॉलीवुड की बात है, तो अब तक सिर्फ अमिताभ बच्चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन का नाम ही सुर्खियों में था, लेकिन धीरे-धीरे पनामा पेपर्स लीक की आंच बॉलीवुड में फैलने लगी है। ताजा खबरों के मुताबिक, बॉलीवुड कपल सैफ अली खान-करीना कपूर और करिश्मा कपूर के साथ वीडियोकॉन इंडस्ट्री के वेणुगोपाल धूत का नाम भी इसमें शामिल हो गया है। गौरतलब है कि हाल ही पनामा की लॉ फर्म मोसेक फोंसेका के कुछ कागजात लीक हुए थे, जिसमें भारत समेत कई देशोंकीसेलिब्रिटीज के टैक्स हैवन देशों में कंपनियां खरीदने का खुलासा किया गया था।



सैफ-करीना का नाम कैसे जुड़ा..
बात 2010 की है। मार्च में आईपीएल की पुणे फ्रेंचाइजी पाने के लिए 10 लोगों ने मिलकर एककंसोर्शियमबनाया था। इसमें सैफ, करीना, करिश्मा के अलावा वीडियोकॉन के वणुगोपाल धूत भी शामिल हैं।कंसोर्शियमने उस वक्त एक एमओयू साइन करP-Vision Sports Private Limited नाम की एक कंपनी बनाई थी। इस कंपनी में सभी 10 लोगों की हिस्‍सेदारी थी।

- मोसेक फोंसेका से हासिल हुए एमओयू के मुताबिक, कंसोर्शियम में 15 प्रतिशत की हिस्सेदारीObdurate Limitedकंपनी की थी। यह कंपनी टैक्‍स हैवंस कंट्री ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड में रजिस्‍टर्ड थी। उल्लेखनीय है कि आईपीएल की फ्रेंचाइजी खरीदी के बाद इस कंपनी को खत्‍म कर दिया गया था। बता दें कि आईपीएल की पुणे फ्रेंचाइजी हासिल करने के लिए सैफ-करीना के साथ सभी 10 लोगों की हिस्‍सेदारी अलग-अलग थी। करीब 33 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी क्रोडिया परिवार की थी। इस परिवार ने यह हिस्‍सेदारी तीन अलग-अलग लोगों के नाम से ली थी। इसमें करीना और करिश्मा की 4.5 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, जबकि सैफ अली खान की हिस्सेदारी 9 प्रतिशत थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें