गुरुवार, 14 अप्रैल 2016

Delhi metro increases security, Covering faces not permitted

अब दिल्ली मेट्रो में यात्रियों को चेहरा ढंकने की अनुमति नहीं



नई दिल्ली। अति सुरक्षित समझे जाने वाले दिल्ली मेट्रो स्टेशन के कंट्रोल रूम में लूट के बाद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने नए निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत अब यात्री मफलर या मास्क के जरिए अपना चेहरा नहीं ढंक पाएंगे। इसके साथी दो दर्ज स्टेशनों के आसपास सुरक्षा क्षेत्र का विस्तार किया गया है। बता दें कि राजेंद्र प्लेस स्टेशन पर सोमवार को दो लोग कंट्रोल रुम में घुस गए और 12 लाख रुपए लूट लिए।




इसके बाद सीआईएसएफ ने नए निर्देश जारी किए हैं, जिसमें यात्रियों को किसी प्रकार के कपड़े, मफलर, दुपट्टा या सर्जिकल मास्क आदि से चेहरा ढंकने की अनुमति नहीं होगी। अधिकारियों ने बताया कि सिर्फ गंभीर रूप से बीमार लोगों को ही चेहरे ढंकने की अनुमति मिलेगी। इसके अलावा जांच के दौरान सभी को अपने चेहरे पर लगे कवर को हटाना होगा। इसके साथ ही हुडा सिटी सेंटर, जहांगीरपुर लाइन और द्वारका सेक्टर 21, नोएडा सिटी सेंटर वैशाली लाइन पर करीब दो दर्जन स्टेशनों पर सीआईएसएफ ने सुरक्षा बढ़ा दी है और सशस्त्र पहरा दिया जा रहा है। वहीं कई स्टेशनों पर शीशे की उंचाई बढ़ाकर करीब छह फुट किया जा रहा है ताकि किसी सामान का आदान प्रदान नहीं हो सके।


जानिए क्या हुआ था राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन पर
सोमवार सुबह दो नकाबपोश बदमाशों ने राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन के कंट्रोल रूप में कंट्रोलर को चाकू मारकर 12 लाख रुपए लूट लिए थे। नकाबपोश बदमाशों ने सोमवार सुबह करीब 5.15 बजे इस घटना को अंजाम दिया। उसके बाद करीब 5.34 बजे दोनों बदमाश बाहर निकल गए। बदमाशों ने जो रकम लूटी, वह शनिवार और रविवार को किराए के रूप में जमा की गई थी। इन्हें सोमवार को बैंक में जमा कराया जाना था। घटना के कुछ मिनट बाद कंट्रोलर ने लूट का अलार्म बजाया, तब तक बदमाश निकल गए थे। पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने एंट्री और बाहर निकलने के लिए जिस कार्ड का इस्तेमाल किया, उसकी डिटेल 36 घंटे पहले करोल बाग स्टेशन पर मिली थी। इसके बाद इसके बाद जहां-जहां इस नंबर के मेट्रो स्मार्ट कार्ड का यूज हुआ, वहां की फुटेज खंगाली गई। पहचान होने के बाद सामने आया कि आरोपियों में एक मेट्रो स्टेशन पर ही काम करता है। इसके बाद पहले पवन को और उसके बाद सोनू को अरेस्ट किया गया।






यह भी पढ़े : शराब पीकर मेट्रो में चढ़े तो 10 हजार, कचरा फैलाया तो 1 हजार का जुर्माना
यह भी पढ़े : दिल्ली मेट्रो ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, नहीं बढ़ा सकते फेरे
यह भी पढ़े : दिल्ली के 32 मेट्रो स्टेशंस पर मिल रहे हैं ट्रेड फेयर के टिकट, ऐसे पाएं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें