शनिवार, 9 अप्रैल 2016

N Korea says it successfully tests long-range rocket engine

नॉर्थ कोरिया के निशाने पर US, बनाया ICBM का नया इंजन 

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग की मौजूदगी में एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के नए इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है, जिससे कोरियाई महाद्वीप में जारी तनातनी और बढऩे की आशंका है। उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि आईसीबीएम के नए तरह के इंजन का परीक्षण किया गया है। इस परीक्षण के दौरान किम जोंग उन भी मौजूद थे।



उत्तर कोरिया का दावा है कि अमरीका सहित दुनिया के सभी देश उसकी मिसाइलों की मारक क्षमता के दायरे में है। इस वर्ष उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण और लंबी दूरी का रॉकेट लांच करने के बाद से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव काफी बढ़ गया है। कोरियाई महाद्वीप के दोनों प्रतिद्वंद्वी देशों के एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप के बीच दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सैनिकों ने बड़े पैमाने पर संयुक्त अभ्यास का आयोजन किया।

उत्तर कोरिया ने पिछले माह कहा था कि उसने बैलिस्टिक मिसाइलों पर लगाये जाने वाले छोटे परमाणु मुखास्त्र विकसित किए हैं और उसके बाद बैलिस्टिक मिसाइल का पुन: परीक्षण किया है। अगर उसका यह दावा सही साबित होता है तो स्पष्ट है कि उसका आईसीबीएम कार्यक्रम और आगे बढ़ गया है। उत्तर कोरिया ने जनवरी में अपना चौथा परमाणु परीक्षण किया था, जबकि फरवरी में उसने एक उपग्रह प्रक्षेपित किया।

उत्तर कोरिया के इन कदमों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारी आलोचना हुई और अमरीका ने उसके खिलाफ नए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा दिए। उत्तर कोरिया ने दावा किया जनवरी में उसने परमाणु परीक्षण में हाइड्रोजन बम का सफल परीक्षण किया गया था, लेकिन कई विशेषज्ञों, दक्षिण कोरिया और अमरीका के अधिकारियों ने कहा था कि यह बहुत छोटा विस्फोट था, जिससे संदेह है कि यह वास्तव में हाइड्रोजन बम का ही परीक्षण था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें