मंगलवार, 5 अप्रैल 2016

whatsapp launches encryption code for messages calls photos videos

सरकार की पहुंच से बाहर Whatsapp, कोई नहीं पढ़ पाएगा आपके मैसेज 

Whatsapp यूजर्स के लिए यह खुशखबरी है कि अब आपके व्हाट्सएप मैसेज पूरी तरह से सुरक्षित हैं। दुनिया की इस सबसे पॉपुलर मैसेंजिंग कंपनी ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब आपके व्हाट्सएप मैसेज को कोई हैकर हैक नहीं कर पाएगा। इतना ही नहीं बल्कि कोई संस्था भी इसे नहीं पढ़ पाएगी। इसके अलावा अब सरकार भी आपके Whatsapp Message को नहीं पढ़ सकती। अब केवल मैसेज भेजने वाला और जिसे भेजा गया है वो ही यूजर्स इन्हें पढ़ सकेंगे।



व्हाट्सएप ने इसलिए उठाया ये कदम

अब तक आपके व्हाट्सएप मैसेजे को सुरक्षा एजेंसियों से लेकर हैकर तक कोई भी इंटरसेप्ट कर सकते थे, लेकिन अब व्हाट्एप मैसेजेज को एंक्रिप्शन कोड (encryption code) में जाएगा जिसें कोई नहीं पढ़ पाएगा। व्हाट्सएप के बारे में अब ऐसे मामले आते हैं जिसके तहत हैकर्स कई बार व्हाट्सएप यूजर्स के मैसेजेज को हैक खुफिया जानकारियां चुराई गई है। इसके अलावा कई बार सरकार और सरकारी सुरक्षा एजेंसियां भी सुरक्षा मामलों के चलते जरूरत पडऩे पर व्हाट्सएप को ट्रेस करती रही हैं, लेकिन व्हाट्सएप के इस नए कदम से ऐसा नहीं हो पाएगा।


व्हाट्सएप का नया अपडेट करना होगा इंस्टॉल
व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर इस पर आने-जाने वाले मैसेजेज की सुरक्षा बढ़ाई है। इसक यह सुविधा व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन में दी गई है जिसमें से मैसेज, फोटो, कॉल, वीडियो, फाइल, आवाज सब कुछ खास कोड के जरिए दूसरे यूजर के पास पाएंगे। उस खास कोड के जरिए ये मैसेज सुरक्षित रहेंगे। इस वजह से भेजा गया मैसेज उसी यूजर तक रहेगा जिसे भेजा गया है।

व्हाट्सएप के 100 करोड़ यूजर्स
बता दें कि व्हाट्सएप दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस है। इसके दुनिया भर में 100 करोड़ यूजर्स हैं। गौरतलब है कि हाल ही में अमरीका में एपल कंपनी ने यूजर्स की प्राइवेसी को प्राथमिकता देते हुए एक कथित आतंकी के आईफोन के डेटा को अमेरिकी सरकार को देने से मना कर दिया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें