शुक्रवार, 8 अप्रैल 2016

IPL 2016 First Match: Mumbai Indians vs Rising Pune Supergiants at Mumbai

IPL-9: मुंबई और पुणे के बीच आज होगा पहला मुकाबला

गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और आईपीएल-9 में नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजाएंटस की कप्तानी संभाल रहे महेंद्र सिंह धोनी के बीच इस टी-20 टूर्नामेंट के शनिवार को होने वाले उद्घाटन मैच में महामुकाबला होगा। आईपीएल-9 के उद्घाटन मैच को बाम्बे हाईकोर्ट की मंजूरी मिल चुकी है। महाराष्ट्र में सूखे के कारण इस राज्य में आईपीएल मैचों में पानी को बर्बादी को लेकर उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की गई थी लेकिन अदालत ने उद्घाटन मुकाबले पर कोई रोक नहीं लगाई है।



धोनी के सामने होगी नई टीम में तालमेल बिठाने की चुनौती
धोनी के सामने यदि कोई सबसे बड़ी चुनौती होगी तो वह इस नई टीम में तालमेल पैदा करने की होगी। धोनी ऐसे कप्तान हैं जो यह काम करना बखूबी जानतेे है। चेन्नई को आईपीएल में 2010 और 2011 में चैंपियन बना चुके धोनी यदि नई टीम पुणे को प्लेआफ तक पहुंचा दें तो किसी को हैरत नहीं होगी। धोनी पिछले आठ सत्रों में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रहे थे लेकिन इस टीम को दो सत्रों के लिए निलंबित किए जाने के बाद वह नई टीम पुणे से जुड़े हैं और उसकी कप्तानी संभाल रहे है।

धोनी को अपनी नई टीम के साथ साबित करना होगा कि चेन्नई के साथ उनका जादू नई टीम के लिए भी बरकरार रहेगा। भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में टी-20 विश्वकप के सेमीफाइनल तक ले जाने वाले धोनी के सामने इस बार चुनौती कड़ी होगी। चेन्नई को दो बार चैंपियन बना चुके धोनी पर सभी निगाहें रहेंगी कि वह पुणे की टीम को अपनी कप्तानी में कहां तक ले जा पाते हैं। धोनी के लिए अपनी नई टीम को पुराने ढांचे में ढालना भी एक बड़ी चुनौती होगी। आठ साल तक एक टीम के साथ तालमेल रखने वाले धोनी को पुणे में शामिल अपने कुछ पुराने साथियों और नए साथियों के बीच नए सिरे से तालमेल बैठाना होगा।

गत चैंपियन मुंबई दूसरी बार ताल ठोकने उतरेगी
दूसरी तरफ गत चैंपियन मुंबई की टीम अपने पुराने रंग रुप में लेकिन नए तेवरों के साथ आईपीएल में ताल ठोकने उतरेगी। मुंबई ने रोहित की कप्तानी में 2013 और 2015 में खिताब जीता है। मुंबई के साथ शुरुआती परेशानी उसके दिग्गज तेज गेंदबाज लसित मलिंगा की फिटनेस है जो चोट के कारण पहले पांच मैचों से बाहर रहेंगे। इसके बावजूद मुंबई की टीम में इतने अस्त्र-शस्त्र हैं जो दूसरी टीम को दहला सकते हैं। मुंंबई के कप्तान रोहित इस फॉर्मेट के जाने माने बल्लेबाज है जिन्होंने पिछले सत्र के फाइनल में मैच विजयी पारी खेली थी।

टीमें इस प्रकार:-
मुंबई :
रोहित शर्मा (कप्तान), कोरी एंडरसन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, पार्थिव पटेल, लेंडल सिमंस, कीरॉन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, अंबाती रायुडू, जोस बटलर, उन्मुक्त चंद, मर्चेंट डी लांगे, लेंडल सिमंस, विनय कुमार, श्रेयस गोपाल, नितीश राणा, सिध्देश लाड, जगदीश सुचित, जितेश शर्मा, अक्षय वखारे, दीपक पूनिया, किशोर कामत, लसिथ मलिंगा, मिचल मेकक्लेनघन, नथू सिंह, टिम साउथी।

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स
महेन्द्र सिंह धोनी (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, बाबा अपराजीत, फाफ डू प्लेसी, केविन पीटरसन, सौरभ तिवारी, स्टीवन स्मिथ, एल्बी मोर्केल, इरफान पठान, मिचल मार्श, मुरुगन अश्विन, रजत भाटिया, थिसारा परेरा, अंकुश बेन्स, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एडम जम्पा, अंकित शर्मा, अशोक डिंडा, दीपक चाहर, इशांत शर्मा, ईश्वर पांडे, जसकरण सिंह, रविचंद्रन अश्विन, रुद्र प्रताप सिंह, स्कॉट बोलंड।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें