शुक्रवार, 8 अप्रैल 2016

Panama papers discloses the name of Vijay Mallya

पनामा पेपर्स : अब सामने आया विजय माल्या का नाम

पनामा पेपर्स लीक में आए दिन नए नए खुलासे हो रहे हैं। इन पेपर्स में अब भारतीय बैंकों के विलफुल डिफॉल्टर विजय माल्या का नाम भी सामने आया है। इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) के नए खुलासे में कहा गया है कि ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड की एक कंपनी वेंचर न्यू होल्डिंग लिमिटेड सीधे तौर पर माल्या से जुड़ी है।



आईसीआईजे की वेबसाइट के मुताबिक न्यू होल्डिंग लिमिटेड 15 फरवरी 2006 से कामकाज कर रही है। यह कंपनी जनवरी 2014 में पहली बार तब चर्चा में आई थी जब कर्नाटक हाईकोर्ट ने ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में एक सब्सिडियरी को 4000 करोड़ रुपए के डायवर्जन का हवाला देते हुए अपने ऑब्जर्वेशन में कहा था कि ऐसा नहीं है कि माल्या के पास पैसा नहीं है।

बेंगलूरु में घर से चला रहे थे कंपनी
इस कंपनी का कामकाज बेंगलूरु के 3 विट्टल माल्या रोड से चल रहा था। यह माल्या के घर का पता है। आईसीआईजे के अनुसार यह कंपनी डायरेक्ट पोर्टिक्युलस ट्रस्ट नेट से जुड़ी है, यह विदेशी अकाउंट्स बनाने के लिए वन स्टेप सॉल्यूशन है।

ऐसे अब तक छिपा हुआ था माल्या का नाम
ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में मौजूद कंपनी में विजय माल्या का नाम अब तक शेयरकॉर्प लिमिटेड छुपाए हुए थी। यह एक नॉमिनी शेयरहोल्डर के रूप में काम कर रही थी। आपको बता दें कि नॉमिनी शेयरहोल्डर थर्ड पार्टी कंपनी होती है और यह विदेशी कंपनी चला रहे क्लाइंट से जुड़ नहीं होती व क्लाइंट की सीक्रेसी बनाए रखती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें