शुक्रवार, 1 अप्रैल 2016

Banks implemented new rate formula, home loan EMI to get reduce

होम लोन हुआ सस्ता, बैंकों ने लागू किया न्यू रेट फॉर्मूला 


नए वित्त वर्ष में बैंकों ने नए बेस रेट फॉर्मूले के आधार पर होम लोन का ब्याज दर घटाने की शुरुआत कर दी है। इस ओर सबसे पहला कदम एसबीआई बैंक और प्रमुख प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ने उठाया है। इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा ने नए फॉर्मूले के आधार पर नया बेस रेट तय कर दिया है। दूसरे बैंक भी जल्द ही नए रेट के आधार पर बेस रेट में कटौती की घोषणा कर सकते हैं।



यह है नया बेस रेट फॉर्मूला
भारतीय रिजर्व बैंक ने एक अप्रेल से मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड लैंडिंग रेट के आधार पर बेस रेट तय करने के निर्देश दिए थे। इसके तहत बैंकों को अपने रेट में उसी वक्त कटौती करनी होती है, जब आरबीआई अपने प्रमुख रेट में कटौती करता है। पिछले वित्त वर्ष में आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन को शिकायत भी थी कि बैंक आरबीआई की ओर से की गई कटौती की तुलना में ब्याज दर में कटौती नहीं कर रहे। इसके बाद आरबीआई ने नया बेस रेट फॉर्मूला 1 अप्रेल 2016 से लागू करने के निर्देश दिए थे।

एसबीआई, एचडीएफसी ने घटाई दरें
एसबीआई ने नए फॉर्मूले के आधार पर ब्याज दर एक अप्रेल से 9.3 फीसदी की जगह एक साल से लेकर तीन साल तक के लिए 9.2 फीसदी से लेकर 9.35 फीसदी कर दी है। बैंक के इस कदम से होम लोन पर ब्याज दर मौजूदा 9.5 फीसदी से घटकर 9.4 फीसदी पर आ गई है।

एचडीएफसी बैंक ने अपने बेस रेट 9.3 प्रतिशत को घटाकर 9.2 प्रतिशत कर दिया है। हालांकि इस कदम से एचडीएफसी के होम लोन की ईएमआई पर असर नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि एचडीएफसी समूह में होम लोन का बिजनेस उनकी फिनांस कंपनी एचडीएफसी देखती है। बैंक के इस कदम से ऑटोलोन सहित दूसरे लोन ग्राहकों को फायदा मिल सकता है।

नए फॉर्मूले का फायदा लेने के लिए देनी हागी फीस
नए फॉर्मूले का फायदा पुराने ग्राहकों को सीधे तौर से नहीं मिलेगा, अगर उन्हें भी अपना लोन नए फॉर्मूले में शिफ्ट करवाना है तो उन्हें फीस देनी होगी। बैंक इसके लिए जल्द ही फीस स्ट्रक्चर का ऐलान भी करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें